Mon. Sep 16th, 2024
Rajasthan Government New Yojna For 2024Rajasthan Government New Yojna For 2024 By Taaza Bharat News

Rajasthan Government New Yojna For 2024:राजस्थान की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या बंद होगी? बेरोजगार भत्ता अब क्या नहीं मिलेगा और फ्री में मोबाइल महिलाओं को क्या अब नहीं मिलेगा? चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत क्या ₹2500000 तक फ्री में इलाज होगा या फिर नहीं होगा ? बेरोजगारी भत्ता महिलाओं को ₹ 45 00 प्रतिमाह वहीं पुरुष को 4000 प्रति माह मिलेगा या फिर नहीं मिलेगा साथियों इस आर्टिकल में आपके काम आने वाली जानकारी बताएंगे आप यह आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Rajasthan Government New Yojna For 2024
Rajasthan Government New Yojna For 2024 By Taaza Bharat News

Rajasthan Government New Yojna For 2024:राजस्थान में बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा के द्वारा की नई घोषड़ाये –

सबसे पहले हम बात करते हैं कि राजस्थान में बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा के द्वारा क्या नई घोषणा की गयी है? मुख्यमंत्री श्री शर्मा के अनुसार राजस्थान में मोदी की हर गारंटी को पूरा करने की गारंटी दी गई है।
1. प्रदेश के सभी राजकीय कार्यालयों में सुचिता के साथ कार्य होने की घोषणा की गई है, साथ ही लंबित प्रकरणों का तवरत निस्तारण होने की घोषणा की गई है।
2. कार्यालय में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की समस्या का संवेदनशीलता एवं सम्मान के साथ समाधान करने की घोषणा की गई है।
3. Rajasthan Government New Yojna For 2024: राजस्थान में पीएम मोदी जी की गारंटी के अनुसार और नए मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा की नई घोषणा के अनुसार प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टोलरेंस की नीति पर चलते हुए कार्य करेगी साथ ही एक भी भ्रष्टाचारी कानून के सिकंजे से नहीं बच पाएगा।
4. Rajasthan Government New Yojna For 2024: राजस्थान में बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा जी के द्वारा घोषणा की गई है कि गत पाच वर्षों में हुए पेपर लीक मामलों की जांच के लिए एसआईटी को गठित करने का निर्णय लिया गया और इससे पेपर लीक जैसे जगन्य अपराध कर प्रदेश की युवा शक्ति के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले अपराधियों को सख्त सजा मिलने की घोषणा की गई है। तथा भविष्य में कोई पेपर लीक घटना ना हो यह भी सुनिश्चित करने की घोषणा की गई है।
5. Rajasthan Government New Yojna For 2024: राजस्थान में वर्ष 2024 में बीजेपी सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना शुरू की जाएगी इस योजना के अंतर्गत 12 वीं पास करने वाली मेधावी छात्राओं को फ्री में स्कूटी दी जाएगी।

Rajasthan Government New Yojna For 2024: राजस्थान में शुरू होने वाली नई योजनाये :

1. राजस्थान में वर्ष 2024 में लखपति दीदी योजना शुरू की जाएगी।
राजस्थान की 6 लाख से ज्यादा महिलाओं को यानी कि ग्रामीण क्षेत्र की जो महिलाएं उनको कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा और 6 लाख से ज्यादा महिलाओं को लखपति दीदी योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जाएगा।
2. राजस्थान के हर जिले में महिला थाना और हर पुलिस स्टेशन में महिला डेस्क होगा सभी प्रमुख शहरों में एंटी -रोमियों स्क्वाड का भी गठन करने की घोषणा की गई है।
3. जस्थान में बीजेपी सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से सभी गरीब परिवारों की महिलाओं को 450 में प्रति सिलेंडर दिया जाएगा। जिनका घरेलू रसोई गैस कनेक्शन प्रधानमंत्री उज्वला योजना के अंतर्गत है। उन महिलाओं को वर्ष 2024 में 450 में सिलेंडर मिलेगा।
4. राजस्थान में बीजेपी सरकार के द्वारा वर्ष 2024 में किसानों के लिए एक नई योजना शुरू की जाएगी जिन किसानों की जमीन कांग्रेस के राज में नीलाम हुई है। उन किसानों को जमीन का उचित मुआवजा देने के लिए मुआवजा नीति यानी कि मुआवजा योजना लागू की जाएगी।
5. Rajasthan Government New Yojna For 2024: राजस्थान में वर्ष 2024 से प्रदेश की सभी गरीब परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने के लिए योजना शुरू की जाएगी।
6. राजस्थान में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए किसानों को साल के ₹ 12000 मिलेंगे और हर किस्त 4000 की मिलेंगे और पीएम किसान योजना से जुड़े हुए किसानों को वर्ष 2024 में प्रत्येक किसान को प्रतिवर्ष -12000-12000 मिलने शुरू हो जाएंगे और आने वाले किस्त के 4000 दिए जा सकते हैं।
7. राजस्थान में बीजेपी सरकार के द्वारा वर्ष 2024 में बालिकाओं के लिए एक नई योजना शुरू की जाएगी और इस योजना का नाम है। लाडो प्रोत्साहन योजना इस योजना के अंतर्गत बालिका के जन्म से लेकर 21 वर्ष तक ₹ 2 लाख तक के सेविंग बांड की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
8. Rajasthan Government New Yojna For 2024: राजस्थान में बीजेपी सरकार के द्वारा प्रदेश के युवाओं को अगले पाच वर्षों में यानी कि आने वाले 5 सालों में 250000 सरकारी नौकरियां दी जाएगी।

Rajasthan Government New Yojna For 2024: दोस्तों, विकसित भारत संकल्प यात्रा शुभारंभ का राज्य स्तरीय कार्यक्रम रखा गया था। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा के द्वारा घोषणा की गई किसी भी गरीब को पैसे के अभाव में अपना इलाज ना टालना पड़े तथा उसे अपने घर के पास ही बेहतर इलाज मिले। इस सोच के साथ स्वास्थ्य सेवाओं को शुद्ध किया जा रहा है। आयुष्मान भारत विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है तो राजस्थान में भी चिरंजीवी योजना है इसी तरह से केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना है हालांकि आप सभी को बता दें कि चिरंजीवी योजना बंद नहीं हुई है। चिरंजीवी योजना लागू है..! और चिरंजीवी योजना के अंतर्गत वर्तमान में ।

अगर आप यहां पर देखेंगे ऑफिशियल पोर्टल पर तो यहां पर आपको मिलेगा राज्य के हर परिवार को केसलेस इलाज के लिए प्रतिवर्ष ₹ 5 लाख के चिकित्सा बीमा का लाभ दिया जाएगा। यानी कि अब चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना है। उसे आयुष्मान भारत योजना में जोड़ दिया गया है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत ₹ 5 लाख तक का केसलेस इलाज का फायदा मिलता है।

Rajasthan Government New Yojna For 2024: अब अपना आयुष्मान कार्ड आप कैसे डाउनलोड करेंगे तो साथियों अगर आपका जन आधार कार्ड चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना में जुड़ा हुआ है तो आपका जन आधार कार्ड है वह आयुष्मान भारत योजना में भी जुड़ा हुआ है, आप अपना आयुष्मान कार्ड प्रत्येक सदस्य का फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। तो सबसे पहले हम चेक करते हैं, कि हमारा जन आधार कार्ड चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में जुड़ा हुआ है या फिर नहीं है। आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट पर मिलता है रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजे वंहा पर आपको अपने जन आधार नंबर टाइप कर देना है। सर्च वाले बटन पर क्लिक कर देना है। उसके बाद में आपका स्टेटस आ जाएगा कि आपका जन आधार कार्ड चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुआ है या फिर नहीं है उसमे आपको देखने को मिलता है। एलिजिबल स्टेटस अगर उसमे आपका स्टेटस यस दिया हुआ है तो इसका मतलब आपका जन आधार कार्ड चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत जुड़ा हुआ है आप अपना आयुष्मान कार्ड फ्री में अपने मोबाइल से डाउनलोड कर सकते हैं। प्रति परिवार ₹ 5 लाख तक का कैश ले स्वास्थ्य बीमा का फायदा लेना चाहते हैं, तो आपको अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना होगा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कोई भी सदस्य जो आयुष्मान भारत योजना से जुड़ा हुआ है वह अपना आयुष्मान कार्ड फ्री में डाउनलोड कर सकता है।

Rajasthan Government New Yojna For 2024: राजस्थान की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ दिया गया है। इसके लिए अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना होगा। अपने मोबाइल के अगर आप लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको लाभार्थी सेलेक्ट कर लेना है। उसके बाद में आपको यहां पर कोई भी एक एक्टिव मोबाइल नंबर टाइप कर देना है यानी कि जिस पर मैसेज आ सके यहां पर आप मोबाइल नंबर टाइप करेंगे उसके बाद में सत्यापित करें इस बटन पर आपको क्लिक कर देना है जैसे ही आप सत्यापित करने पर क्लिक करेंगे तो आपने जो भी वंहा पर मोबाइल नंबर टाइप किया है।

Rajasthan Government New Yojna For 2024: उस पर छह नंबरों के ओटीपी आएगा। ओटीपी वँहा पर आपको टाइप कर देना है उसके बाद में कैप्चा टाइप कर देना है। और लॉगिन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही दोस्तों हम लॉगिन पर क्लिक करेंगे तो इस तरह से अपना आयुष्मान कार्ड खोजने के लिए एक पेज ओपन हो जाएगा वंहा पर सबसे पहले अपने राज्य का नाम सेलेक्ट कर लेना है, फिर आप अपना आयुष्मान कार्ड किसी भी राज्य से हो आप सर्च कर सकते हैं। यहां पर सबसे पहले हम वंहा पर राज्य का नाम मध्य प्रदेश सेलेक्ट करते हैं या फिर जो भी आपका अपना स्टेट है उसे सेलेक्ट करेंगे उसके बाद में उस पर योजना के नाम में पीएम जे ए वाई सिलेक्ट करेंगे यानी कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना उसके बाद में पूछा गया है, कि आप नाम के द्वारा फैमिली आईडी आधार नंबर लोकेशन या फिर प्रधानमंत्री जन आरोग्य आईडी के अनुसार सर्च करना चाहते हैं, तो हम नाम के द्वारा सर्च करना चाहते हैं, उसके बाद में डिस्ट्रिक्ट का नाम सेलेक्ट करेंगे।

उसके बाद में जिस भी नाम से हम सर्च करना चाहते हैं। उसका नाम यहां पर हम टाइप करेंगे, उसके बाद में हमने जिसका नाम टाइप किया है, वह महिला है या पुरुष है। वंहा से सेलेक्ट करेंगे उसके बाद में खोजे पर क्लिक कर देंगे। तो साथियों हमने जिस भी जिले को यहां से सेलेक्ट किया है, और जिस जिले में हमने जो नाम सर्च किया उस नाम से जितने भी सदस्य हैं। उन सभी की लिस्ट आ जाएगी। तो वंहा पर सबसे पहले मिलेगा जन आधार आईडी उसके बाद में जो भी एड्रेस है। परिवार का वह एड्रेस मिलेगा, उसके बाद में परिवार में जितने भी सदस्य जुड़े हैं।

EKYC करने का तरीका :

Rajasthan Government New Yojna For 2024: उन सभी के नाम मिलेंगे, जिनकी EKYC नहीं हुई है। उनका यहां पर मिलेगा EKYC को करें यानी कि EKYC करने के बाद में आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे ही हमारी EKYC हो जाएगी या फिर जिनकी पहले से EKYC कंप्लीट है तो यहां पर सामने मिलेगा, डाउनलोड कार्ड यानी कि हम अपना आयुष्मान कार्ड यहां से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं। तो हमें जिस सदस्य का आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना है। उसके सामने दिया गया है, डाउनलोड कार्ड इस पर आप क्लिक कर देना है। जैसे हम डाउनलोड कार्ड पर क्लिक करेंगे तो प्रमाणीकरण के लिए यहां पर चार ऑप्शन होंगे आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज सकते हैं। फिंगर स्कैन कर सकते हैं। आई स्कैन मशीन से आंख स्कैन कर सकते हैं। या फिर चेहरा प्रमाणीकरण कर सकते हैं।

Rajasthan Government New Yojna For 2024: अगर आपके पास आधार कार्ड से मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा हैं। फिंगरप्रिंट डिवाइस नहीं है, आयरस डिवाइस नहीं है, तो आप चेहरा भी स्कैन कर सकते हैं। यानी कि फोटो खींचकर आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, तो जिनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं। वह आधार का प्रमाणीकरण सेलेक्ट करेंगे। उसके बाद में आधार नंबर आ जाएंगे, उसे सत्यापित करे पर क्लिक कर देना है, आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा साथ ही हमने जिस भी मोबाइल नंबर से लॉग इन किया है। उस मोबाइल नंबर पर भी ओटीपी आएंगे, तो यहां पर अनुमति दे, तथा उसमे यस सेलेक्ट करेंगे और अनुमति दे। क्लिक कर देंगे तो साथियों यहां पर आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। साथ ही हमने जिस भी मोबाइल नंबर से लॉगिन किया है। उस पर भी ओटीपी आएगा ओटीपी हमें यहां पर टाइप कर देना है, और उसके बाद में ऑटोमेटिक अगला पेज ओपन हो जाएगा और हम यहां से सभी सदस्यों के आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यंहा से आपका प्रमाणीकरण सक्सेसफुल हो चुका है। और उसके बाद में इस तरह से अगला पेज ओपन हो जाएगा यहां पर हमारे जन आधार कार्ड में जितने भी सदस्य जुड़े हुए हैं। जिनकी EKYC हो चुकी है, उन सभी सदस्यों के नाम की लिस्ट आ जाएंगे। हम जिस भी नाम पर क्लिक करेंगे उसका आयुष्मान कार्ड वंहा पर दिखाया जाएगा और यहां से हम अपना आयुष्मान कार्ड बिल्कुल फ्री में किसी भी सदस्य का डाउनलोड कर सकते हैं।

Rajasthan Government New Yojna For 2024: महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन मिलेंगे या फिर नहीं मिलेंगे पिछली सरकार के द्वारा महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिए गए थे लेकिन आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि यह एक चुनावी योजना थी और इस योजना में बदलाव करके महिलाओं के लिए नई योजनाएं शुरू की जा सकती हैं राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता महिलाओं के लिए ₹1500000 प्रति माह बेरोजगारी भत्ता मिलेगा या फिर नहीं मिलेगा तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में बेरोजगारी भत्ते को लेकर एक नई योजनाएं शुरू की जा सकती है जिस तरह से मध्य प्रदेश में सीखो कमाव योजना है इसी तरह से राजस्थान में भी एक एक नई योजना लागू की जा सकती है जो बेरोजगार युवा हैं उनको ट्रेनिंग के साथ में हर महीने ₹ ज से लेकर ₹1000000 तक दिए जा सकते हैं साथ ही राजस्थान में बेरोजगार युवाओं के लिए पर्यटन कौशल बनाया जाएगा और 5 लाख युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार अथवा स्व रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे तो यानी कि बेरोजगारी भत्ते के बदले आपको रोजगार मिल सकता है और रोजगार के साथ में आपको प्रति महीने रुपए भी मिल सकते हैं राजस्थान में जन आधार कार्ड में कुछ बदलाव होंगे या फिर नहीं ही होंगे तो साथियों जन आधार कार्ड में शायद ही किसी प्रकार का कोई बदलाव होगा क्योंकि जन आधार कार्ड में किसी भी चुनावी पार्टी से संबंधित कोई भी चिन्ह नहीं दिया गया इसलिए जन आधार कार्ड में शायद ही कोई बदलाव होंगे तो साथियों आज हमने आपको बताया कि राजस्थान में बीजेपी सरकार वर्ष 2024 में कौन-कौन सी योजनाएं शुरू करेगी और किन-किन योजनाओं में क्या-क्या बदलाव होंगे हम अपना आयुष्मान कार्ड चिरंजीवी योजना से जुड़ा हुआ है वह हम कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीद है आज की जानकारी आपको अच्छी लगी हो या कुछ नया सीखने को तथा जानने को जरूर मिला ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *